World Suicide Prevention Day 2023 : डीएवी पब्लिक स्कूल सेक्टर 6 में आत्महत्या रोकथाम दिवस मना गया 

World Suicide Prevention Day पर डीएवी पब्लिक स्कूल सेक्टर 6 में किया गया कार्यक्रम का आयोजन। प्राचार्य ने कहा—बच्चों के बदलते एक्टिविटी पर शिक्षक रखे नजर 

न्यूज इंप्रेशन संवाददाता, बोकारो

Bokaro: डीएवी पब्लिक स्कूल सेक्टर 6 में रविवार को डीएवी पब्लिक स्कूल सेक्टर 6 में World Suicide Prevention Day (आत्महत्या रोकथाम दिवस ) पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. उद्घाटन प्राचार्य बीएमएल दास ने किया. उन्होंने कहा कि बच्चे जब किशोरावस्था से युवावस्था में प्रवेश करते हैं, तो कई तरह की मानसिक उथल-पुथल होती है. इस मानसिक स्थिति को नहीं समझ पाने के कारण कई तरह की परेशानियां खड़ी होती है. जो तनाव में बदलने के साथ गहरी अवसाद की ओर ले जाता है. ऐसी स्थिति में बदलते मन की उलझन के कारण युवा आत्महत्या जैसा कदम उठाने को विवश हो जाता है. शिक्षकों को बच्चों की रोजाना एक्टिविटी पर नजर रखनी चाहिए. एक्टिविटी में बदलाव आने पर कारण जानने का प्रयास भी करना चाहिए. जब लगे कि मामला गंभीर हो रहा है. शिक्षक को तुरंत बच्चों की काउंसलिंग शुरू करनी चाहिए. इससे न केवल हम बचपन को बचा सकते है, बल्कि आत्महत्या की ओर बढ़ रहे कदम को भी रोक सकते हैं. श्री दास ने शिक्षकों से अपील किया कि न केवल स्कूल बल्कि अपने आसपास रहने वाले सामाजिक गतिविधियों का प्रमुख हिस्सा बने. यह हमारी सामाजिक के साथ-साथ नैतिक जिम्मेवारी है. 

कार्यक्रम में ये हुए शामिल

मौके पर नागेंद्र प्रसाद, बाल शेखर झा, गौतम कुमार सिंह, प्रशांत कुमार, ज्योति बाला, जाह्नवी बनर्जी, सुनीता कुमारी, सोनिया, कुमार समरेश, आभा कुमारी, रूबी कुमारी, नेहा कुमारी, मनोज मिश्रा, श्याम भूषण श्रीवास्तव सहित शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मचारी मौजूद थे.

10 सितंबर को मनाया जाता विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस 

आत्महत्या दुनियाभर में एक गंभीर मुद्दा बना हुआ है. मौजूदा समय में दुनिया भर में इसके मामले काफी बढ़ रहे हैं. हर साल 10 सितंबर को विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस मनाया जाता है। यह दिन आत्महत्याओं को रोकने के उपायों के बारे लोगों को शिक्षित और जागरूक करने के लिए मनाया जाता है.

अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव की चलते लोग कई सारी समस्याओं का शिकार होते जा रहे हैं. तनाव और डिप्रेशन के कई कारण है। तनाव का सही पर इलाज न मिलने पर गंभीर परिणाम हो सकते हैं. डिप्रेशन का शिकार कई लोग खुदकुशी तक कर लेते हैं.

One thought on “World Suicide Prevention Day 2023 : डीएवी पब्लिक स्कूल सेक्टर 6 में आत्महत्या रोकथाम दिवस मना गया 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *