Swachhata Hi Seva Campaign : स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत जिला मुख्यालय से लेकर प्रखंड स्तर तक सरकारी कार्यालयों व स्कूलों में श्रमदान किया

Swachhata Hi Seva Campaign : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती से एक दिन पहले 1 अक्टूबर यानि रविवार को देशभर में स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत श्रमदान किया गया। इसी के तहत बोकारो जिले में जिला मुख्यालय से लेकर प्रखंड स्तर तक सरकारी कार्यालयों, सदर अस्पताल, सरकारी व निजी स्कूलों सहित अन्य संगठनों की ओर से अभियान को चलाया गया, आमजनों ने ली स्वच्छता की शपथ।

न्यूज इंप्रेशन, संवाददाता

Bokaro : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 154वीं जयंती से एक दिन पहले 1 अक्टूबर यानि रविवार को देशभर में स्वच्छता ही सेवा अभियान (Swachhata Hi Seva Campaign) के तहत श्रमदान किया गया। इसी के तहत बोकारो जिले में उपायुक्त कुलदीप चौधरी के निर्देश पर जिला मुख्यालय से लेकर प्रखंड स्तर तक सरकारी कार्यालयों, सदर अस्पताल, सरकारी व निजी स्कूलों सहित संगठनों इस अभियान को चलाया गया। स्वच्छता ही सेवा अभियान सुबह 10 बजे से 11 बजे तक चलाया गया। जिला मुख्यालय में डीएसडब्लयूओ मेनका के नेतृत्व में सखी वन स्टाप सेंटर/हवाई अड्डा, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी राहुल भारती के नेतृत्व में जिला जनसंपर्क कार्यालय परिसर, सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ अरविंद कुमार के नेतृत्व में सदर अस्पताल परिसर में स्वच्छता अभियान चलाया गया।

वहीं, चास नगर निगम क्षेत्र में अपर नगर आयुक्त अनिल कुमार सिंह के नेतृत्व में रिहायसी इलाकों, मार्केट क्षेत्र, विभिन्न चौक-चौराहों, स्थापित महापुरूषों की प्रतिमा स्थल, गरगा नदी तट, विभिन्न धार्मिक स्थलों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चास, बाजार समिति में अभियान चलाया गया। जिला एवं अपर सत्र न्यायाधीश प्रथम पवन कुमार, सीआरपीएफ कमांडेंट 26वीं बटालियन कमलेंद्र प्रताप सिंह, जिला विधिक सेवा प्राधिकार सचिव नीभा रंजन लकड़ा, कार्यपालक दंडाधिकारी छबिबाला बरला, मेघनाथ चौधरी के नेतृत्व में स्वच्छता अभियान चलाया गया। मौके पर आम जनों को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई।

केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल ने चलाया स्वच्छता अभियान

26वीं वाहिनीं, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल चास एवं बोकारो में स्वच्छता अभियान चलाया। कमाण्डेंट कमलेन्द्र प्रताप सिंह के नेतृत्व में अभियान चलाया गया। वाहिनी के अधिकारियों, कार्मिकों के सहयोग से सदर अस्पताल के आसपास सफाई की गयी। अभियान में कमाण्डेंण्ट कमलेन्द्र प्रताप सिंह, नारायण बलाई, द्वितीय कमान अधिकारी, अनिल कुमार, उप कमाण्डेंट डॉ रिषभ शेखर, सहित जवानों ने भाग लिया। 

कलाकारों ने साफ सफाई के प्रति किया जागरूक
संगीत नाटक अकादमी एसएनए छऊ केंद्र, चंदनकियारी के तत्वावधान में भारी बारिश के बाद भी कलाकारो ने विभिन्न जगह कार्यक्रम कर आम लोगों को जागरूक किया। छऊ केंद्र के संयोजक डॉ संजय कुमार चौधरी ने बताया कि छऊ केन्द्र के अधीनस्थ मयूरभंज (उड़ीसा), सरायकेला और पुरूलिया के कुल दस ग्रामों में स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस स्वच्छता अभियान के दौरान कलाकारों ने अनेक बस्तियों में जाकर सफाई कार्यक्रम चलाया और नुक्कड़ नाटक एवं छऊ कला का प्रदर्शन के माध्यम से साफ सफाई के महत्व के प्रति लोगों का ध्यान आकर्षित किया। कार्यक्रम में चंदनकियारी विधायक अमर कुमार बाउरी भी शुक्रवार को इस अभियान का हिस्सा बने। इस अभियान में दिलीप जैन, विजय कुमार, आशुतोष कुमार, गोपाल पाल सहित गुरु राखो बाउरी के दल के सदस्यों का सहयोग रहा।

डीपीएस में स्वच्छता सप्ताह का समापन
दिल्ली पब्लिक स्कूल, बोकारो में स्वच्छता सप्ताह मनाया गया। सप्ताह भर चले इस अभियान में शिक्षकों के साथ-साथ नर्सरी से लेकर 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों ने भी पूरे उत्साह के साथ भाग लिया। इसका समापन सामूहिक स्वच्छता अभियान के साथ हुआ। रविवार सुबह विद्यालय में एक घंटे के लिए भारी संख्या में विद्यार्थी पहुंचे और सभी ने मिलकर पूरे उत्साह के साथ श्रमदान किया। विद्यालय की प्राइमरी व सीनियर, दोनों इकाइयों में छात्र-छात्राओं व शिक्षकों ने विद्यालय परिसर और आसपास सघन साफ-सफाई की। वहीं, बच्चों ने अपने क्लासरूम और आसपास का इलाका भी साफ किया। प्राचार्य डॉ. एएस गंगवार ने भी शिक्षकों और बच्चों के साथ झाड़ू थाम सभी को स्वच्छता के प्रति संवेदनशील रहने का संदेश दिया। इस उपलक्ष्य में विद्यालय में स्वच्छ भारत विषय-वस्तु पर बच्चों के लिए चित्रांकन, निबंध प्रतियोगिता, नारा व कविता लेखन प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गईं। इसके अलावा बच्चों ने नुक्कड़ नाटक व स्वच्छता रैली के माध्यम से भी जन-जागरुकता का संदेश दिया। विद्यार्थियों और शिक्षकों ने स्वच्छता की शपथ ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *