Science Craft and Art Exhibition in GGPS: गुरु गोबिंद सिंह पब्लिक स्कूल में विज्ञान शिल्प और कला प्रदर्शनी का आयोजन, बच्चों ने प्रोजेक्ट व मॉडल बनाकर दिखाई प्रतिभा

Science Craft and Art Exhibition in GGPS: बोकारो शहर के गुरु गोबिंद सिंह पब्लिक स्कूल, सेक्टर 5 में विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान, शिल्पकला, आर्ट एंड क्राफ्ट प्रदर्शनी में मंगलवार को बच्चों ने बुद्धि व कला कौशल का बेहतर प्रदर्शन किया।

न्यूज इंप्रेशन, संवाददाता

Bokaro : बोकारो शहर के गुरु गोबिंद सिंह पब्लिक स्कूल (Science Craft and Art Exhibition in GGPS) सेक्टर 5 में विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान, शिल्पकला, आर्ट एंड क्राफ्ट प्रदर्शनी में मंगलवार को बच्चों ने बुद्धि व कला कौशल का बेहतर प्रदर्शन किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बीएसएस के सीजीएम (पर्सनल) हरि मोहन झा थे।
सीजीएम झा ने कहा कि ऐसे आयोजन से छात्रों में विज्ञान एवं कला के प्रति रुचि बढ़ती है। इस प्रदर्शनी में बच्चों की छिपी हुई प्रतिभा निकल कर सामने दिखाई पड़ी। सामाजिक विज्ञान में प्रथम फिजिकल फ़ीचर्स ऑफ़ इंडिया और ’मोसो पोटामिया सभ्यता और सिंधु घाटी सभ्यता की सामयिक शहरी योजना’, गणित में प्रथम पास्कल ट्राएंगल, विज्ञान में प्रथम प्लास्टो स्कोप (माइक्रोस्कोप मेड अप प्लास्टिक), खाद्य पदार्थ में मिलावट तथा टेलीस्कोप और कम्प्यूटर में प्रथम ह्यूमनॉइड रोबोट। मुख्य अतिथि ने कहा कि विद्यालयों में समय-समय पर ऐसी प्रदर्शनियां लगाने से बच्चों को तो लाभ होगा ही, हो सकता है कि इन प्रदर्शनियों में से कुछ निकल कर आए जिससे हमारे देश को भी लाभ हो। बच्चों द्वारा बनाए गए प्रोजेक्ट, मॉडल एवं इनोवेटिव आइडिया की उन्होंने प्रशंसा की।
हर बच्चा एक वैज्ञानिक व कलाकार
जीजीइएस अध्यक्ष तरसेम सिंह ने भी कार्यक्रम को सराहा। उन्होंने कहा कि हर बच्चा एक वैज्ञानिक व कलाकार है। इस प्रदर्शनी के माध्यम से उसमें छिपी प्रतिभा को प्रदर्शित करने का एक प्लैटफार्म है। जीजीइएस सचिव एसपी सिंह ने कहा कि बच्चों में बहुत सारी प्रतिभाएं छिपी हुई है, जरूरत है, उन्हें बाहर लाने की और इस काम में हमारे विद्यालय के शिक्षक निपुण हैं।
प्रदर्शनी आयोजन का मकसद  रचनात्मक माध्यम प्रदान करना
प्रधानाचार्य सौमेन चक्रवर्ती ने कहा कि विज्ञान शिल्प व कला प्रदर्शनी के आयोजन का मकसद है विद्यार्थियों को उनकी प्रतिभा पता लगाने के लिए एक रचनात्मक माध्यम प्रदान करना। प्रदर्शनकी के आयोजन में बच्चों व विद्यालय के शिक्षकों और कर्मचारियों का सराहनीय योगदान रहा। इस मौके पर उपप्राचार्या (माध्यमिक इकाई) सुमन नांगिया, प्राथमिक इकाई के प्रभारी स्मृति बोहरा व विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाएं उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *