Martyrs Day: राष्ट्रीय एकता पर आधारित कार्यक्रमों से भाईचारे का पैगाम

 

Martyrs Day: शोषित मुक्ति वाहिनी की ओर से बेरमो के गांधीनगर में मनाया गया परमवीर अब्दुल हमीद का शहादत दिवस, कलाकारों ने देशभक्ति गीत-नृत्य प्रस्तुत कर बांधा समां, तो वक्ताओं ने भाषणों से दिया राष्ट्रभक्ति का संदेश।

शमशेर आलम

न्यूज इंप्रेशन

Bokaro/Bermo: सामाजिक जनसंगठन शोषित मुक्ति वाहिनी (शोमुवा) के तत्वावधान में मंगलवार को बेरमो कोयलांचल के गांधीनगर दुर्गा मंडप परिसर में परमवीर अब्दुल हमीद का शहादत दिवस सिलवर जुबली समारोह के तौर पर मनाया गया। इस अवसर पर राष्ट्रीय एकता पर आधारित कार्यक्रमों से भाईचारे का पैगाम दिया गया। कलाकारों ने देशभक्ति गीत-नृत्य प्रस्तुत कर समां बांधा, तो वक्ताओं ने भाषणों से राष्ट्रभक्ति का संदेश दिया। समारोह के पूर्व जरीडीह मोड़ पर स्थापित परमवीर अब्दुल हमीद की प्रतिमा पर सैकड़ों लोगों ने माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी। साथ ही वीर अब्दुल हमीद अमर रहे के नारे लगाए। वहीं, कार्यक्रम स्थल पर उनके चित्र पर लोगों ने बारी-बारी से पुष्प अर्पित किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर दिल्ली से पधारे प्रधानमंत्री सलाहकार परिषद के पूर्व सदस्य सह पूर्व आइएएस अधिकारी हर्ष मंदर सहित विशिष्ट अतिथि के रूप में फिल्म निर्माता मेघनाथ जी और अधिवक्ता कुमार निखिल की मौजूदगी रही।

उपस्थित लोगों को तालियां बजाने पर किया मजबूर
समारोह में उत्कल समाज महिला सशक्तीकरण समिति बेरमो, सरना एफसी क्लब ताराबेड़ा, संबलपुरी समाज, एवं बांग्ला समिति बेरमो ने नृत्य पर आधारित कई सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। वहीं, संतअन्ना‌ स्कूल कुरपनिया, रामविलास उच्च विद्यालय बेरमो, संत अंथोनी स्कूल जारंगडीह, उत्क्रमित विद्यालय कुरपनिया, कृष्णा सुदर्शन स्कूल, शिशु विकास विद्यालय संडे बाजार, गुरुकुल एकेडमी जरीडीह बाजार सहित अन्य स्कूलों के छात्र-छात्राओं ने झारखंडी संस्कृति, देशभक्ति और सद्भावना पर आधारित कई रंगारंग कार्यक्रम पेश कर उपस्थित लोगों को तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया। प्रतिभागियों को शोमुवा की ओर से अतिथियों के हाथों प्रशस्तिपत्र एवं नकद पुरस्कार देकर हौसलाअफजाई की गई। प्रथम पुरस्कार संत अंथोनी स्कूल जारंगडीह, द्वितीय पुरस्कार सरना एफसी क्लब एवं तृतीय पुरस्कार संत अन्ना स्कूल कुरपनिया को नवाजा गया।

नफरत से नहीं मोहब्बत से चलता है अपना देश
मुख्य अतिथि हर्ष मंदर ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आज देश में नफरत का माहौल कायम कर दिया गया है। अपना देश नफरत से नहीं मोहब्बत से चलता है। इस हिंदुस्तान को अंग्रेजों के चंगुल से आजाद कराने में सभी का खून शामिल है। यह देश महात्मा गांधी की विचारधारा और बाबा साहेब डॉ. भीमराव आंबेडकर के संविधान पर ही चलेगा। उन्होंने आह्वान किया कि नफरत का जवाब लोग मोहब्बत से दें। शोषित मुक्ति वाहिनी के सुप्रीमो सुबोध सिंह पवार ने परमवीर अब्दुल हमीद की बेवा रसूलन बीबी के साथ पिछले 25 वर्ष पूर्व तेनुघाट उपकारा परिसर में घटित घटना पर विस्तार से प्रकाश डाला। कहा कि उसी घटना से प्रभावित होकर शोषित मुक्ति वाहिनी के एक्टिविस्टों ने संकल्प लिया कि बेरमो की धरती पर परमवीर की बेवा को सम्मान देने के लिए हर वर्ष अलग-अलग कार्यक्रम के माध्यम से परमवीर अब्दुल हमीद का शहादत दिवस मनाकर आपसी भाईचारा और सद्भावना कायम रखने का प्रयास किया जाएगा। कार्यक्रम में बेरमो विधायक कुमार जयमंगल उर्फ अनूप सिंह, श्रमिक नेता श्यामल सरकार, सुजीत घोष, विजय भोई, भागीरथ शर्मा, वरुण कुमार सिंह, विल्सन फ्रांसिस, झामुमो नेता अनिल अग्रवाल आदि के अलावा कई गणमान्य सहित काफी संख्या में महिलाओं व पुरुषों ने भागीदारी निभाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *