Mahatma Gandhi and Lal Bahadur Shastri Jayanti 2024: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व लाल बहादूर शास्त्री की मनाई गई जयंती, इनके आदर्शों को आत्मसात करने का लिया संकल्प  

Mahatma Gandhi and Lal Bahadur Shastri Jayanti 2024: बोकारो शहर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व लाल बहादूर शास्त्री की मनाई गई जयंती, इनके आदर्शों को आत्मसात करने का लिया संकल्प।

न्यूज़ इंप्रेशन, संवाददाता

Bokaro: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 155 वीं जयंती एवं लाल बहादूर शास्त्री की 116 वीं जयंती पर बुधवार को बोकारो जिले में दोनों महापुरूषों के प्रतिमा स्थल पर मनाई गई। गांधी विचार मंच की ओर से शहर के सेक्टर 4 स्थित गांधी चौक पर और सेक्टर 6 स्थित शास्त्री चौक पर लाल बहादुर शास्त्री सेवा समिति द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। गांधी चौक पर आयोजित कार्यक्रम में बोकारो विधायक बिरंची नारायण, उपायुक्त विजया जाधव, बीएसएल प्लांट के प्रभारी निदेशक बीके तिवारी, उप विकास आयुक्त गिरजा शंकर प्रसाद, डीआरडीए निदेशक मेनका, अपर समाहर्ता मो. मुमताज अंसारी, डीसीएलआर प्रभाष दत्ता सहित अन्य पदाधिकारी व गणमान्य उपस्थित थे। सभी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया।

सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुत

इस दौरान नन्हें बच्चों द्वारा गांधी चौक पर रंगा रंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। बच्चों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी द्वारा गाये जाने वाले भजन रघुपति राघव राजाराम, पतित पावन सीताराम… की प्रस्तुति की। गांधी विचार मंच की ओर से सर्व धर्म सभा का भी आयोजन किया गया। सभी के द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के विचारों, आदर्शों को आत्मसात करने का संकल्प लिया गया।

राष्ट्रपिता गांधी के विचारों को करना चाहिए आत्मसात : उपायुक्त

इस अवसर पर उपायुक्त ने अपने संबोधन में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन एवं उनके संघर्षों पर विस्तार से प्रकाश डाला। कहा कि वह सदैव सत्य एवं अहिंसा के पुजारी रहें। सभी को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के आदर्शों– विचारों को आत्मसात करना चाहिए। उन्होंने राष्ट्रपिता द्वारा स्वच्छता को अपनाने के दिशा में आमजनों को भी कार्य करने अपने गली-मोहल्ला, आस–पास के इलाकों को स्वच्छ रखने एवं दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करने के लिए अपील किया। मौके पर प्रभारी निदेशक तिवारी ने कहा कि उनके आदर्श देश की हर पीढ़ी को कर्तव्य पथ पर चलने के लिए प्रेरित करता रहेगा। उन्होंने सभी धर्मों को एक समान मानने, सभी भाषाओं का सम्मान करने, पुरूषों– महिलाओं को बराबर का दर्जा देने का काम किया।

खादी एवं ग्रामोद्योग कार्यक्रम का आयोजन

उपायुक्त एवं अन्य पदाधिकारियों ने झारखंड राज्य खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के बोकारो इकाई में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के तस्वीर पर माल्यार्पण कर नमन किया। इस अवसर पर उपायुक्त को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया।

लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा पर किया गया पुष्प अर्पित

उपायुक्त सहित अन्य अधिकारियों ने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया। उनके द्वारा दिखाएं मार्ग पर चलने का संकल्प लिया। दोनों की जयंती पर उपायुक्त गोपनीय कार्यालय परिसर में भी एक कार्यक्रम का आयोजन कर उनके तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया गया।

चास के धर्मशाला मोड से गरगा पुल तक चलाया स्वच्छता अभियान

सीआरपीएफ, नगर निगम और जिला प्रशासन की ओर से चास के धर्मशाला मोड से गरगा पुल तक चलाया स्वच्छता अभियान चलाया गया। अभियान में सीआरपीएफ के द्वितीय कमान अधिकारी प्रकाश चन्द्र बादल ने कहा कि अभियान के माध्यम से संदेश दिया गया कि इसे सालो भर चालू रखें और अपने आस-पास की स्वच्छता को पूरा ध्यान दें। डीडीसी गिरजा शंकर प्रसाद ने कहा की 17 सितंबर से लेकर 2 अक्टूबर तक पूरे देश में स्वच्छता अभियान मनाया जा रहा है। लोगो में जागरूकता फैलाया जा रहा है कि हमारा घर, हमारी जमीन, हमारी सड़क, हमारे देश को साफ रखना है और बीमारी को दूर भगाना है। इस संयुक्त अभियान में सड़क की साफ-सफाई की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *