Jalsahiya Sunita received cleanliness service award in Delhi : जरीडीह पूर्वी पंचायत की जलसहिया सुनीता देवी को दिल्ली में मिला स्वच्छता सेवा सम्मान 

Jalsahiya Sunita received cleanliness service award in Delhi : सुनीता देवी को उक्त सम्मान स्वच्छ भारत मिशन (एसबीएम) के 10 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में गांधी जयंती के अवसर पर 2 अक्टूबर को आयोजित भव्य समारोह में आमंत्रित कर दिया गया। उस समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छता को और अधिक बढ़ावा देने के लिए उपस्थित जलसहियाओं को किया प्रेरित।

फैयाज आलम ‘मुन्ना’

न्यूज इंप्रेशन

Bokaro/Bermo: बोकारो जिला के बेरमो प्रखंड अंतर्गत जरीडीह पूर्वी पंचायत की जलसहिया सुनीता देवी को दिल्ली में स्वच्छता सेवा सम्मान मिला है। उन्हें उक्त सम्मान स्वच्छ भारत मिशन (एसबीएम) के 10 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में गांधी जयंती के अवसर पर 2 अक्टूबर को आयोजित भव्य समारोह में आमंत्रित कर दिया गया। उस समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छता को और अधिक बढ़ावा देने के लिए उपस्थित जलसहियाओं को प्रेरित किया। स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली देश की अन्य जलसहियाओं  के साथ ही झारखंड की कुल नौ जलसहियाओं को एसबीएम की ओर से उस समारोह में भाग लेने का अवसर प्रदान किया गया, जिनमें बोकारो जिला की एकमात्र जलसहिया सुनीता देवी शामिल रहीं।

स्वच्छता के कार्यों के लिए किया गया प्रदान

दिल्ली से लौटकर जलसहिया सुनीता देवी ने गुरुवार को जरीडीह बाजार स्थित अपने आवास में बताया कि उन्हें यह सम्मान जरीडीह पूर्वी पंचायत में स्वच्छता के कार्यों के लिए प्रदान किया गया। बताया कि वह जरीडीह पूर्वी पंचायत की जलसहिया के रूप में पिछले 11 वर्षों से कार्यरत हैं। उनके कार्यकाल में ही जरीडीह पूर्वी पंचायत पूरे बोकारो जिला में पहली ओडीएफ पंचायत बनी। स्वच्छ भारत मिशन के तहत अपनी पंचायत में प्रशंसनीय कार्यों के लिए उन्हें कई बार सम्मानित किया गया। उनके  कार्यकाल  में उनकी पंचायत के विभिन्न घरों में लगभग 300 शौचालय निर्माण कराया गया। साथ ही तीन स्थानों में चार सीटर सार्वजनिक शौचालय भी निर्माण कराया गया।

की गई एमएचएम लैब की स्थापना

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के चरण-2 के तहत सुनीता देवी के कार्यकाल में जरीडीह पूर्वी पंचायत में एमएचएम लैब की स्थापना की गई, जिसके जरिये लड़कियों को माहवारी स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाने लगा। साथ ही मशीन स्थापित कराकर सेनेटरी पैड निर्माण के कार्य से कई महिलाओं को जोड़ा गया। इसके अलावा रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के तहत सार्वजनिक चापाकलों के पास सोख्ता निर्माण कराए जाने सहित गोबर एवं कूड़े-कचरे से जैविक खाद निर्माण के लिए नाडेप और विद्यालय एवं विवाह स्थल के पास कंपोस्ट पिट निर्माण कराया गया। जबकि जरीडीह पूर्वी पंचायत में ग्राम स्तर पर ठोस एवं तरल कचरा निस्तारण के लिए कूड़ेदान एवं प्लास्टिक संग्रहण के लिए बांस के कंटेनर दर्जनों स्थानों में रखे गए। उन्होंने बताया कि स्वच्छता के उन कार्यों को धरातल पर उतारने में जरीडीह पूर्वी पंचायत की मुखिया कंचन देवी एवं जागरूक जनता सहित पेयजल एवं स्वच्छता विभाग और यूनिसेफ की टीम का भी भरपूर सहयोग मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *