Bokaro: प्राथमिक शिक्षा की मजबूती के लिए शिक्षकों का चार दिवसीय फाउंडेशन लिट्रेसी एण्ड न्यूमरेसी पर गैर आवासीय प्रशिक्षण शुरू 

Bokaro: निपुण भारत मिशन के तहत प्राथमिक शिक्षा की मजबूती के लिए शिक्षकों का चार दिवसीय फाउंडेशन लिट्रेसी एण्ड न्यूमरेसी विषय पर गैर आवासीय प्रशिक्षण शुरू। 

न्यूज इंप्रेशन, संवाददाता

Bokaro: निपुण भारत मिशन के तहत प्राथमिक शिक्षा की मजबूती के लिए शिक्षकों का चार दिवसीय फाउंडेशन लिट्रेसी एण्ड न्यूमरेसी ( एफएलएन) विषय पर गैर आवासीय प्रशिक्षण जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) बोकारो के पिंड्राजोरा के प्रशिक्षण कक्षों में सोमवार से शुरू हुआ। 

इस मौके पर प्रशिक्षक अजय कुमार ने कहा कि बच्चों को बेहतर शिक्षा देने में यह प्रशिक्षण शिक्षकों के लिए काफी उपयोगी साबित होगा। प्रशिक्षित मास्टर ट्रेनरों द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा निति 2020 में निहित प्रावधान के अनुसार यह प्रशिक्षण कराया जा रहा है। 

प्रशिक्षण में लगभग 120 शिक्षक व शिक्षिकाएं शामिल

प्रशिक्षण में चास प्रखंड के कक्षा एक से पांच में पढ़ाने वाले लगभग 120 शिक्षक व शिक्षिकाएं बैच संख्या चार से छह तक शामिल हैं। इसके पूर्व एक से तीन बैच में शिक्षकों का प्रशिक्षण दिया जा चुका है जो आगे भी जारी रहेगा। यह प्रशिक्षण पूरे जिले में प्रखंड स्तर पर दिया जा रहा है। इस प्रशिक्षण में हर विद्यालय से दो-दो शिक्षकों को शामिल होना अनिवार्य है। प्रशिक्षण में शिक्षकों को आधारभूत साक्षरता एवं संख्या ज्ञान के अलावा सामाजिक भावनात्मक व नैतिक अधिगम पर जोर दिया जा रहा है। 

गुणवत्तापूर्ण व मनोरंजनात्मक शिक्षा देने पर जोर

प्रशिक्षण में लिंग आधारित समानता, भाषा हिन्दी-अंग्रेजी, गणित में संख्यात्मक ज्ञान, लेशन प्लान, पाठ योजना, प्रस्तुतीकरण, आंकलन आदि विषयों की जानकारी दी जा रही है। बच्चों को विषय आधारित गुणवत्तापूर्ण व मनोरंजनात्मक शिक्षा देने पर जोर दिया जा रहा है। प्रशिक्षण में शामिल शिक्षकों को विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से अभ्यास करा जाता है साथ ही ओडियो वीडियो का भी सहारा लिया जा रहा है। प्रशिक्षकों में अजय कुमार, श्रवण वर्णवाल, विनोद कुमार अग्रवाल, सुनिल कुमार, राजेश कुमार, आलोक कुमार महतो, फैजल जिलानी शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *