Debulal Goswami kala Smman : डॉ महेन्द्र नाथ गोस्वामी ‘सुधाकर’ को मिला ‘देबुलाल गोस्वामी कला सम्मान

Debulal Goswami kala Smman : बोकारो के बालीडीह में ‘लुआठी’ पत्रिका की ओर से प्रति वर्ष दिये जाने वाला देबुलाल गोस्वामी कला सम्मान खोरठा के सुप्रसिद्घ खोरठा साहित्यकार और लोक कलाकार डॉ महेन्द्र नाथ गोस्वामी ‘सुधाकर’ को प्रदान किया गया

न्यूज इंप्रेशन, संवाददाता

Bokaro: बोकारो के बालीडीह में ‘लुआठी’ पत्रिका की ओर से प्रति वर्ष दिये जाने वाला देबुलाल गोस्वामी कला सम्मान खोरठा के सुप्रसिद्घ खोरठा साहित्यकार और लोक कलाकार डॉ महेन्द्र नाथ गोस्वामी ‘सुधाकर’ को प्रदान किया गया। बालीडीह खोरठा कमेटी के अध्यक्ष पंचम महतो ने उन्हें माला पहनाकर, शाल ओढ़ाकर व सम्मान पत्र देकर कर सम्मानित किया।

खोरठा काव्यानुवाद का विमोचन

इस अवसर पर डा.’सुधाकर’ की नई खोरठा पुस्तक ब्रजभाषा में प्रसिद्ध गीत नाटिका ‘ दुर्जयमान’ के खोरठा काव्यानुवाद का ‘लुआठी’ के संपादक गिरिधारी गोस्वामी के हाथों लोकार्पण किया गया। डा ‘सुधाकर’ ने अपने उद्गार में कहा कि ब्रजभाषा के इस भजन का खोरठानुवाद भजन गायक देबुलाल गोस्वामी के प्रति मेरी श्रद्धांजलि है। धारा के सचिव जीवन जगन्नाथ ने कहा कि सरकार को झारखंडी कला साहित्य के संरक्षण में उचित कदम उठाने चाहिए।

प्रति वर्ष खोरठा एक कलाकार को दी जाती सम्मान

बहुआयामी लोक कलाकार देबुलाल गोस्वामी के नाम पर प्रति वर्ष खोरठा के एक लोक कलाकार को यह सम्मान दी जाती है। इससे पहले जिन कलाकारों को यह सम्मान दी जा चुकी है उनके नाम हैं सर्व श्री सुकुमार, शिवनंदन पाण्डेय ‘गरिब’, प्रदीप कुमार ‘दीपक’ पं.श्याम गोस्वामी, मनपुरन गोस्वामी, प्रयाग महतो एवं प्रेमचंद कालिंदी। खोरठा कथाकार पंचम महतो की अध्यक्षता एवं गिरिधारी गोस्वामी ‘आकाश खूँटी’ के संचालन में हुए काव्य पाठ में पंचम महतो, डा.नागेश्वर महतो, अशोक पारस, मणिलाल मणि, पेंटर श्याम केवट जीतलाल गोस्वामी एवं राजु प्रजापति ने रचना पाठ किया।

यह आठवाँ सम्मान समारोह

उपस्थित मान्य अतिथियों में धारा के सचिव जीवन जगन्नाथ, डा. पूर्णेंदु गोस्वामी, मोहन लाल ओहदार, हरिचरण गोस्वामी, रविन्द्र नाथ गोस्वामी, रामनाथ गोस्वामी के नाम उल्लेखनीय है। धन्यवाद ज्ञापन करते हुए देबुलाल गोस्वामी के पुत्र पेंटर सरयू प्रसाद गोस्वामी ने कहा कि देबुलाल गोस्वामी के पुण्यतिथि के अवसर पर आयोजित यह आठवाँ सम्मान समारोह है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *