Child Labour Free from Work: प्रतिष्ठानों से मुक्त कराए गये चार बाल श्रमिक, सभी को रखा गया है सहयोग विलेज बाल गृह में

Child Labour Free from Work: बोकारो जिला धावा दल ने बाल श्रमिकों को प्रतिष्ठानों से मुक्त कराने के लिए बोकारो शहर के सेक्टर 1 स्थित राम मंदिर मार्केट में चलाया जांच अभियान। अभियान के दौरान चार बाल श्रमिकों को कराया गया मुक्त।

न्यूज इंप्रेशन, संवाददाता

Bokaro: बोकारो जिला धावा दल ने बाल श्रमिकों को प्रतिष्ठानों से मुक्त कराने के लिए 22 नवंबर को बोकारो शहर के सेक्टर 1 स्थित राम मंदिर मार्केट में जांच अभियान चलाया। अभियान के दौरान चार बाल श्रमिकों (Child Labour Free from Work) को मुक्त कराया गया।
मुक्त कराए गये बाल श्रमिक सेक्टर वन कॉफी हाउस के दो, न्यू कॉफी हाउस के एक और शुद्ध शाकाहारी भोजनालय का एक शामिल है। इन सभी को सहयोग विलेज बाल गृह चास में रखा गया है। सहायक श्रमायुक्त प्रवीण कुमार ने बताया कि उपायुक्त के निर्देश पर धावा दल का गठन किया गया है। राम मंदिर मार्केट में जांच अभियान चलाया गया। जांच के दौरान चार बाल श्रमिक काम करते पकड़े गये। बाल श्रमिकों से काम कराना जो कानूनन अपराध है। मुक्त कराए गये चारों बच्चों की उम्र 14 साल से कम है। प्रतिष्ठानों में कोई तीन महीने से तो कोई छह महीने से काम कर रहे थे। इन सभी को न्यूतमम मजदूरी नहीं देने की बात सामने आयी है। सभी नियोजकों के खिलाफ कानूनी कारवाई की प्रक्रिया की जा रही है। बोकारो स्टील सिटी थाना में एफआईआर दर्ज कर दी गई है।

नियोजकों से वसूला जाएगा जुर्माना
सहायक श्रमायुक्त ने बताया कि सभी नियोजकों से प्रत्येक बाल श्रमिक 20 हजार रूपये बाल श्रमिक पुर्नवास कल्याण कोष में जमा करवाया जाएगा। इतना ही नहीं नियोजकों पर न्यायालय द्वारा बाल श्रमिक पर छह माह से दो साल तक की सजा तथा 20 से 50 हजार तक का जुर्माना किया जा सकता है।
बाल मजदूरी व तस्करी बर्दाश्त नहीं
धावा दल सह बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष शंकर रवानी ने कहा कि जिले में बाल मजदूरी व बाल तस्करी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। ऐसा करने वाले प्रतिष्ठानों के खिलाफ नियमसंगत कार्रवाई की जाएगी। अभी चारों बाल श्रमिक को सहयोग विलेज बाल गृह चास में रखा गया है। इन बच्चों के सामाजिक व आर्थिक जांच रिपोर्ट मंगवाकर आकलन किया जाएगा। इसी आधार पर इन्हें पुनर्वासित किया जाएगा। धावा दल में सीडब्ल्यूसी सदस्य प्रीति प्रसाद, जिला बाल संरक्षण इकाई की सरिता कुमारी, चाईल्ड लाइ्रन प्रतिनिधि सहित श्रम विभाग के स्टाफ शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *