Chhat Ghat Bokaro 2023: बोकारो जिले के 11 जलाशयों पर गोताखोर की टीम रहेगी तैनात, विधि व्यवस्था देखने के लिए मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति

Chhat Ghat Bokaro 2023: 18 नवंबर से 20 नवंबर तक जिले के चास व बेरमो अनुमंडल के 11 बड़े जलाशयों पर सुरक्षा के मद्देनजर एनडीआरएफ व गोताखोर की टीम तैनात रहेगी। 51 घाटों पर 57 मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति।

न्यूज इंप्रेशन, संवाददाता

Bokaro: लोक अस्था के महापर्व को लेकर जिला प्रशासन पूरा अलर्ट है। जहां एक ओर छठ घाटों पर छठ व्रतियों की सुरक्षा के लिए गोताखोरों की तैनाती की जाएगी। वहीं, दूसरी ओर विधि व्यवस्था संसाधरण के लिए छठ घाटों पर दंडाधिकारियों की भी प्रतिनियुक्ति की जाएगी।
जिला प्रशासन पूरी तैयारी कर ली है। इस संबंध में आदेश जारी किए जा चुके हैं। जिले के चास अनुमंडल व बेरमो अनुमंडल के 11 बड़े जलाशयों (Chhat Ghat Bokaro 2023) पर सुरक्षा के मद्देनजर एनडीआरएफ व गोताखोर टीम तैनात रहेगी। 18 नवंबर से 20 नवंबर तक तालाबों व जलाशयों पर गोताखोर की टीम मौजूद रहेगी। चास व बेरमो अनुमंडल के 11 जलाशयों को चिन्हित किया गया है। इन जलाशयों पर छठ व्रतियों व श्रद्धालुओं की भारी भीड़ होती है। जिला अपदा प्रबंधन पदाधिकारी शक्ति कुमार ने कहा कि आमजनों की सुरक्षा को लेकर बड़े जलाशय, जहां छठ व्रतियों व श्रद्धालुओं की भारी भीड़ होती है, उन जलाशयों पर एनडीआरएफ व गोताखोरों को तैनात किया जाएगा।

चास व बोकारो के सात जलाशय
सेक्टर नाईन हरला थाना क्षेत्र के कुलिंग पौंड, बालीडीह थाना क्षेत्र के गरगा डैम, चास थाना क्षेत्र के सोलागीडीह तालाब, बीएस सिटी थाना क्षेत्र के टूटैंक गार्डेन तालाब, पिण्ड्राजोरा थाना क्षेत्र के इजरी नदी, चास मुफस्सिल थाना क्षेत्र के तेलमच्चो पुल, हरला थाना क्षेत्र के कोयला डिपो।

बेरमो अनुमंडल के चार तालाब
पेटरवार के खत्री मोहल्ला रानीपोखर, बेरमो हिन्दुस्तान पुल, दामोदर नदी के तेनुघाट डैम नबंर वन और चंद्रपुरा के दामोदर नदी।

घाटों पर 57 मजिस्ट्रेट की ड्यूटी
महापर्व पर बोकारो व चास के 51 तालाबों व जलाशयों पर 57 दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्त की जाएगी। 19 नवंबर की शाम और 20 नवंबर की सुबह घटों पर अर्ध्य के समय मजिस्ट्रेट मौजूद रहेगें। चास अनुमंडल पदाधिकारी दिलीप प्रताप सिंह शेखावत ने जारी आदेश में कहा है कि प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी 19 नवंबर को दोपहर 12.00 बजे से शाम अर्घ्य की समाप्ति तक छठ घाट पर मौजूद रहेंगे। वहीं, 20 नवंबर को प्रातः 3.00 बजे से अर्ध्य की समाप्ति तक छठ घाटों पर तैनात रहेंगे। छठ व्रतियों व श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए कुछ तालाबों में बांस के अस्थाई पुल बनाएं गये हैं। लेकिन बांस के बने अस्थायी पुल पर छोटे बच्चों के प्रवेश पर रोक लगाई गयी है। चास एसडीओ ने कहा कि 51 घाटों पर 57 पर दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्त की गयी है।

छह घंटों के लिए बड़े वाहनों का परिचालन रहेगा बंद
छठ पर्व के दिन चास-बोकारो के मुख्य घाट सोलागीडीह तालाब, गरगा पुल, गरगा डैम, सिटी पार्क, जगन्नाथ मंदिर आदि स्थानों पर 19 नवंबर की शाम व 20 नवंबर की सुबह भारी वाहनों का परिचालन बंद रहेगा। जारी आदेश में कहा गया है कि 19 नवंबर को दोपहर 2.00 बजे से रात 8.00 बजे तक, 20 नवंबर की सुबह 3ः00 बजे से लेकर सुबह 9ः00 बजे तक मालवाहक भारी वाहनों का परिचालन पूर्णतः बंद रहेगा।

इन रूटों पर बंद रहेंगे बड़े वाहन

-तेलमच्चो सेक्टर 11 मोड़ से सेक्टर 11 की ओर आने वाली भारी वाहनों का परिचालन बंद रहेगा।
-पुपुनकी टोल प्लाजा से जोधाडीह मोड़ चास की ओर आने वाली भारी वाहनों का परिचालन रहेगा बंद।
-तेलगड़िया मोड़ से जोधाडीह मोड़ चास की ओर आने वाली भारी वाहनों का परिचालन वर्जित रहेगा।
-आईटीआई मोड़ (फोरलेन) से जोधाडीह मोड़, धर्मशाला मोड़, पिण्ड्राजोरा व उकरीद मोड़ की ओर आने वाली भारी वाहनों का परिचालन बंद रहेगा।
-पिण्ड्राजोरा चेक पोस्ट से आईटीआई मोड़ की ओर आने वाली भारी वाहनों का परिचालन वर्जित रहेगा।
-बालीडीह से उकरीद मोड की ओर आने वाली भारी वाहनों का परिचालन वर्जित रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *